What is Hydrogen Car And How Does It Works – Advantage And Disadvantage

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि, international community, जलवायु परिवर्तन को सीमित करने और प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए वैकल्पिक ईंधन पर जोर दे रहा है। इसी क्रम में भारत सरकार जिन विकल्पों पर विचार कर रही है, उनमें Hydrogen Car, EV या Electric Car और FCV के Hydrogen Fuel Cell वाहन हैं।

इस लेख में, हम संक्षेप में Hydrogen car के working process को समझेंगे और फिर hydrogen fuel cell vehicles के Advantages और Disadvantages पर चर्चा करेंगे। इस जानकारी के साथ, आप तय कर सकते हैं कि, आपको Hydrogen Fuel Cell vehicles की प्रतीक्षा करनी चाहिए या किसी अन्य प्रकार की वैकल्पिक fuel vehicles को चुनना चाहिए।

What Is A Hydrogen Car?

hydrogen fuel cell vehicle या FCVs हवा में उपस्थित ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है, और बिजली उत्पन्न करने के लिए pressurized hydrogen का उपयोग करते हैं। यह बिजली आंशिक रूप से बैटरी पैक में चली जाती है। इसके बाद से इसका working process electric vehicle के समान है।

यदि कार को अतिरिक्त शक्ति की आवश्यकता होती है, तो fuel-cell भी बिजली को सीधे मोटर तक पहुंचा सकता है, ताकि quick overtake के लिए कुछ torque निकाला जा सके। हाइड्रोजन-ऑक्सीजन के reaction से प्रदूषण के रूप में केवल पानी निकलता है। हाइड्रोजन गैस टैंक को फिर से भरना CNG भरने जितना ही आसान है।

Advantages Of Hydrogen Car?

Hydrogen Car के 5 प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं।

1. No Harmful Pollution; Only Water – In Its Purest Form

हाइड्रोजन-ऑक्सीजन के reaction से H2O और energy उत्पन्न होती है। वास्तव में, fuel-cell vehicle आसुत जल का उत्सर्जन करते हैं, जो की पानी के सबसे शुद्धतम रूप में होता है। यहां तक ​​कि बारिश का पानी भी सतह पर पहुंचने तक हवा से खनिजों को अवशोषित कर लेता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि, यह पानी पीने के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि हमारे शरीर को खनिज युक्त पानी की आवश्यकता होती है।

2. Silent and Vibration-Free Driving Experience, Like-EV

Hydrogen fuel-cell बिजली पैदा करती है, और यह car battery pack, fuel cell या दोनों से उर्जा प्राप्त करती है तो, ड्राइविंग का अनुभव भी बिल्कुल इलेक्ट्रिक वाहन की तरह ही smooth, silent और vibration free होता है। क्योंकि fuel cell चल रहा होता है, तब भी यह मुश्किल से कोई शोर या कंपन पैदा करता है।

3. Offers Driving Range Comparable With Petrol Cars

चूंकि compressed hydrogen gas लिथियम बैटरी की तुलना में अधिक ऊर्जा सघन होती है, इसलिए हम बहुत कम space में ज्यादा मात्रा में हाइड्रोजन को स्टोर कर सकते हैं। इसलिए, hydrogen cars भी पेट्रोल कारों के समान ड्राइविंग रेंज प्रदान करती हैं, बिना भारी बैटरी पैक के, हाइड्रोजन कारों के साथ रेंज की कोई समस्या नहीं है।

4. Like Petrol/Diesel; Easy To Refill Hydrogen Car

विकसित देशों में भी hydrogen fuel stations काफी कम हैं। गैस होने के कारण, हाइड्रोजन टैंक को भरना उतना ही आसान है जितना कि CNG Gas.

5. Like Electric Vehicles High-Torque At Low RPMs

Electric car की तरह ही , Hydrogen Car में भी बहुत कम RPM पर बहुत अधिक torque होता है। इसलिए, कार चलाना बहुत आसान है क्योंकि, उनका शहर में अच्छा प्रदर्शन है और यहां तक ​​कि crawling speeds पर भी।

What Are Disadvantages With Hydrogen Fuel Cell Vehicles?

यहाँ Hydrogen Car के 6 उल्लेखनीय Disadvantages दिए गए हैं।

1. Very High Infrastructure Cost For Production, Transportation, Storage & Distribution

हाइड्रोजन ब्रह्मांड में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला तत्व है? फिर भी, हाइड्रोजन का उत्पादन एक चुनौतीपूर्ण कार्य है क्योंकि यह अन्य तत्वों से प्रतिक्रिया करने की प्रवृत्ति के कारण शुद्ध रूप में आसानी से उपलब्ध नहीं है।

इसके अलावा, इसका परिवहन, भंडारण और वितरण एक और चुनौती है। इसे संभालना पेट्रोल और डीजल जैसे liquid fuel से भी अधिक कठिन है। लेकिन, हमने यह भी पता लगाया है कि LPG और CNG को कैसे संभालना है!

सबसे पहले, LPG का प्रबंधन करना बहुत आसान है क्योंकि यह अपेक्षाकृत कम दबाव में द्रवित होता है। इस बीच, हम CNG को गैसीय रूप में स्टोर और ट्रांसपोर्ट करना सिख गए। हाइड्रोजन दूसरे सभी गैसों में सबसे हल्का है। यह आवर्त सारणी में पहला तत्व है, और हाइड्रोजन को कुशलतापूर्वक संग्रहीत करने के लिए बहुत अधिक स्थान या दबाव की आवश्यकता होती है।

हाइड्रोजन के बड़े पैमाने पर उत्पादन, परिवहन, भंडारण और वितरण के लिए भारी वित्तीय निवेश की आवश्यकता होगी, और इससे पहले हाइड्रोजन vehicle पर लोगो की समझ को बढ़ाना होगा।

2. Type of Hydrogen Fuel Cell

हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। और बिजली कोयले पर चलने वाले थर्मल पावर प्लांट, परमाणु ऊर्जा स्टेशन या सोलर फार्म से आती है। हाइड्रोजन उत्पादन के प्रक्रिया में प्रयुक्त बिजली के स्रोत के आधार पर, हाइड्रोजन को कई रंग कोड मिलते हैं। उदाहरण के लिए, जीवाश्म ईंधन का उपयोग करके बनाए गए हाइड्रोजन के लिए black या brown code; परमाणु हाइड्रोजन के लिए pink code तथा बिजली के नवीकरणीय स्रोतों से बने हाइड्रोजन के लिए Green code मिला है। जिसे हम क्रमशः black hydrogen, pink hydrogen तथा green hydrogen के नाम से जानते है इसलिए, पर्यावरण के प्रति जागरूक व्यक्ति के रूप में, हाइड्रोजन ईंधन-सेल वाहन खरीदना ग्रह को बचाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

3. Disadvantages With A New Technology

हम एक सदी से भी अधिक समय से internal combustion engines चला रहे हैं। यही कारण है कि आपकी पेट्रोल/डीजल Vehicle जल्दी ख़राब नहीं होते कम से कम इतनी बुरी तरह से तो कभी नहीं के आप इस vehicle को पूरी तरह से छोड़ने पर विचार करने लगे। Hydrogen car नए हैं। बड़े पैमाने पर लोगो द्वारा इसे अपनाने के बाद प्रौद्योगिकी को परिष्कृत करने में कम से कम एक दशक से भी ज्यादा समय तो लगेगा ही, और इस बिच आपको Hydrogen fuel cell, electric vehicle या किसी भी नए तकनीक को अपनाने के दौरान कार में समस्याये तो आयेंगी ही; और वो भी ऐसी समस्याए जिसके बारे कभीं कार निर्माता ने भी नहीं सोचा होगा। किसी भी नई तकनीक के लिए यह प्रक्रिया सामान्य है।

4. Repairs & Maintenance Are Complex And Long-Term Ownership Costs Are Unknown

किसी भी नई तकनीक के साथ, दीर्घकालिक स्वामित्व लागत, मरम्मत और रखरखाव खर्च अज्ञात होते हैं। पेट्रोल और डीजल कारों के विपरीत, आपकी car अचानक से कभी ख़राब होने की स्थिति में सड़क किनारे मैकेनिक से आपकी मदद की उम्मीद भी नहीं कर सकते। इसलिए, आपको पूरी तरह से निर्माता और उनके पुर्जों और श्रम के संभावित एकाधिकार मूल्य पर निर्भर रहना होगा।

5. Allows Governments Control Over Production, Distribution, Supply, And Thus, Taxation

पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की तरह, हाइड्रोजन का उत्पादन और वितरण एक औसत कंपनी के हाथ से बाहर है। अकेले ईंधन की अग्रिम लागत और अप्रत्याशित भविष्य ज्यादातर कंपनियों को दौड़ से बाहर रखेगा। इसलिए, अगर सरकार हाइड्रोजन के आपूर्ति पक्ष को नियंत्रित करेगी, तो वे कराधान को नियंत्रित कर सकते हैं। इस तरह, वे हाइड्रोजन जैसे वस्तुओं पर कर लगाना जारी रख सकते हैं – जिस तरह से हम आज पेट्रोल और डीजल के लिए भुगतान कर रहे हैं।

6. Ownership & Running Costs Depends On H2 Production & FCV Adoption

दुनिया भर की सरकारें हाइड्रोजन के उत्पादन और उपयोग पर सब्सिडी दे सकती हैं, या उस पर भारी tax लगा सकती हैं। हम निश्चित रूप से यह नहीं कह सकते कि भविष्य में हमारे लिए क्या है। हम यह अनुमान भी नहीं लगा सकते हैं कि समीकरण के आपूर्ति और मांग पक्ष अब से 5, 10, 20 या 50 साल बाद कैसे दिखेंगे। भले ही हाइड्रोजन का उत्पादन, परिवहन और वितरण सुव्यवस्थित हो, आप लंबी अवधि में ईंधन की लागत का विश्वसनीय रूप से अनुमान नहीं लगा सकते।

Rating

Leave a Comment

Honda Stylo 160 unveiled – A stylish blend of past and present This affordable scooter has made the lives of Ola and Ather miserable! On Valentine’s Day, Don’t give this type of gift to your girlfriend! How to propose to your girlfriend on Valentine’s Propose Day? She says yes On 2024 Valentine’s Day Give 9 heart-touching gifts to your girlfriend! Expression Queen Rashmika Mandanna Cute Face Expressions This Valentine, you can choose this trendy outfit to woo your husband Save 15-20k on Apple iPhone 13 Amazon Best Deals इस वैलेंटाइन डे पर 40 हजार रुपये में iPhone 15! सपना नहीं सच है! धमाकेदार फीचर के साथ Oppo, Vivo को धुल चटाने आ गया ये इंडियन ब्रांड