Ola Scooty | Ola Electric Bike Price, Range – The Ecofinance

Ola Scooty or Scooter, Bike, Price After subsidy, Range, Specifications

Ola Scooty or Scooter, Bike, Price After subsidy, Range, Specifications

आने वाला समय पेट्रोल-डीजल वाहनों का नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों का होने वाला है। यह बात हम जितनी जल्दी समझ जाए मानव सभ्यता के लिए उतना ही बेहतर होगा अन्यथा यह प्रदूषण ही पूरी मानव सभ्यता के विनाश का कारण सिद्ध होगी। ख़ैर इस विषय पर हम फिर कभी चर्चा करेंगे।

इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन के लिए ग्राहकों को सरकार अच्छा खासा सब्सिडी उपलब्ध करा रही हैं इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी पर केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे सब्सिडी से ग्राहक अच्छा खासा पैसों की बचत कर सकता हैं।

Ola Scooty अभी तक टू व्हीलर इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सबसे अच्छे वाहनों में से एक है Ola ऑटोमोबाइल सेक्टर में कदम रखने वाली एक नई कंपनी है; इससे पहले Ola भारत के साथ-साथ अन्य कई देशों में cab सर्विस प्रोवाइड कराने वाली सबसे बड़ी कंपनी है।

Ola ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो वेरिएंट S1 और S1Pro को 2021 में लांच किया। और आप ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को मात्र ₹499 में बुक कर सकते हैं। और इन स्कूटरों की डिलीवरी कम्पनी अक्टूबर 2021 से करेगी।

Technology used in Ola Scooty

Ola ने दुनिया की सबसे बड़ी टू व्हीलर फैक्ट्री स्थापित की है। ओला का कहना है की Scooter में ऐसी तकनीक का उपयोग किया गया है जो बाजार में किसी भी चीज से कई पीढ़ी आगे हैं। आपको बता दें यह स्कूटर बिना किसी भौतिक कुंजी के आती है मतलब यह कि यह स्कूटर डिजिटल Key पर काम करता हैं, इस Key के माध्यम से आपका स्कूटर आपके फोन से कनेक्ट हो जाएगा और जब भी आप इसके पास होंगे यह स्वतः ही अनलॉक हो जाएगा और जैसे ही आप दूर जाते हैं यह अपने आप लॉक भी हो जाएगा।

ओला स्कूटर का दोनों वैरिएंट एक मल्टी माइक्रो एरे (Array) स्पीच रिकॉग्निशन एल्गोरिदम है जो इन हाउस बनाया गया है। इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है यह स्कूटर ब्लूटूथ वाईफाई और जीपीएस कनेक्टिविटी जैसे फीचर से लैस होंगे। इस स्कूटर के कंप्यूटर को रन करने के लिए 1.8 गीगाहर्टज फ्रीक्वेंसी के साथ ऑक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है तथा इसमें 3GB का ऑन बोर्ड RAM भी दिया गया है यह कंप्यूटर 4G स्पीड को सपोर्ट करेगा।

सिर्फ एक बटन की मदद से आप किसी से भी फोन कॉल के जरिए जुड़ सकते हैं तथा किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं यदि आप चाहें तो अपना लोकेशन किसी को भी शेयर कर सकते हैं सिर्फ एक टच से इमरजेंसी के वक्त आप अपना लोकेशन पुलिस को भी शेयर कर सकते हैं।

Ola Safety Features

1. Geo Fencing

यह एक ऐसी तकनीक है जो उपयोगकर्ता को वास्तविक दुनिया के परिदृश्य में आभासी परिधि स्थापित करने की अनुमति देता है। स्कूटर का मालिक मानचित्र पर एक निश्चित त्रिज्या का क्षेत्र या कोई निश्चित स्थान निर्धारित कर सकता है यदि आपका स्कूटर या वाहन इस क्षेत्र से बाहर जाएगा या इस क्षेत्र में इंटर करेगा तो आपके मोबाइल पर आपको रियल टाइम अपडेट प्राप्त हो जाएगा; इससे आप अपने स्कूटर को सुरक्षित रख पाएंगे और यदि आप का स्कूटर चोरी हो जाता है तो इस फीचर के माध्यम से दूर से ही आप अपने वाहन को ऑफ भी कर सकते हैं।

2. Limp Home Mode

इसे Limp Mode के नाम से भी जाना जाता है। यह कार में आने वाला एक विशेष प्रकार की सुरक्षा सुविधा है; जो अब ओला स्कूटर में भी आपको देखने को मिलेगा। हर कोई अपने वाहन (कार या टू व्हीलर) का विशेषज्ञ नहीं होता। आपके वाहन के इंजन यार ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट में किसी भी प्रकार की जरा सी भी खराबी होने पर आपके वाहन के कंप्यूटर द्वारा एक अलर्ट जारी किया जाता है जो आपके स्क्रीन पर show होता है और इसके बाद आप अपने वाहन को जल्द से जल्द किसी मैकेनिक को दिखा सकते हैं जिससे आपके वाहन में ज्यादा खराबी होने से बच जाता है।

3. Anti-Theft Alert

Ola Scooter आप के साथ-साथ खुद की भी सुरक्षा करने में सक्षम है। यह स्कूटर Tamper Alert फीचर के साथ आता है, यदि कोई भी इस स्कूटर को टच करता है या चोरी करने की कोशिश करता है तो इसमें एक सायरन बजने के साथ-साथ यह आपके फोन पर एक अलर्ट भेज देता है। इससे आप अपने स्कूटर की दूर से भी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते है।

Ola scooty Performance

Ola स्कूटर का दोनों वैरिएंट एक IPM मोटर द्वारा संचालित होता है जिसे 8.5 किलोवाट की अधिकतम शक्ति और 5.5 किलोवाट की निरंतर शक्ति के लिए रेट किया गया है। S1 वैरिएंट के मोटर को 2.98 KWh और S1 Pro वैरिएंट के मोटर को 3.97 KWh बैटरी पैक से जोड़ा गया है Ola S1 दो राइडिंग मोड (नॉर्मल और स्पोर्ट ) तथा Ola S1 Pro तीन राइडिंग मोड (नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर ) के साथ आता है।

0 से 40 Kmph की स्पीड S1, 3.6 सेकंड में तथा S1 Pro, 3 सेकंड में achieve कर लेता है तथा 0 से 60Kmph की स्पीड S1, 7 सेकंड में तथा S1 Pro, 5 सेकंड में Achieve कर लेता है। और यदि बात करें टॉप स्पीड की तो S1 की टॉप स्पीड है 90 Kmph तथा S1 Pro की टॉप स्पीड है 115 Kmph.

Special Features of ola electric scooty

1.Reverse Mode

Two Wheeler वाहनों कि हमेशा से एक समस्या रही है जब थोड़े से ऊंचे या गड्ढे वाली जगह से बाइक को निकालना होता है; पर ओला ने इस समस्या का भी समाधान कर दिया है Reverse Mode देकर बस आपको रिवर्स बटन को प्रेस करना है और Accelerator लेने पर आपकी बाइक पीछे चलने लगेगी।

2. Take Me Home Lights

Basically यह फ़ीचर आप को रास्ता दिखाने के काम आता है। जब आप अपने Vehicle को पार्क करने के बाद Off कर देते हैं तो आपके Vehicle के लाइट्स कुछ समय (10 से 15 सेकंड) के लिए चालू रहती है; ताकि आप अपने घर तक या अपने निश्चित स्थान तक आसानी से जा सके, इसके बाद लाइट अपने आप बंद हो जाती है।

3. Hill Hold Function

यह फ़ीचर सिर्फ S1 Pro वेरिएंट में ही आता है। वैसे यह फीचर्स Especially कार के लिए होते हैं। जब वाहन ढलान पर खड़ा हो और गाड़ी को आगे बढ़ाने के लिए जब आप अपना पैर ब्रेक से Accelerator पर ले जाते हैं तब तक गाड़ी लुढ़कने लगती है, इसी प्रॉब्लम को दूर करता है Hill Hold Function. जब आपका का वाहन ढलान पर खड़ा हो तो इसमे लगे सेंसर से आपके शरीर के झुकाव से कार को मालूम हो जाएगा कि आपका वाहन ढलान पर खड़ा है। और जब आप ब्रेक से पैर हटाते हैं उसके बाद भी ब्रेक 3 सेकंड तक लगा रहता है; इतने में आप अपने पैर को ब्रेक से Accelerator पर अर्जेस्ट कर लेते हैं।

4. Cruise Control

यह फीचर भी स्पेशली कार के लिए ही होती हैं। जब कोई लंबी दूरी तय करना होता है तो Accelerator दबाते-दबाते काफी थकान होती है; इसी को ध्यान में रखते हुए Cruise Control फीचर को डिजाइन किया गया है। इसका मतलब यह कि यदि आप एक निश्चित स्पीड सेट कर देते हैं तो आपका वाहन उसी एक समान गति से चलता रहेगा और उसके सामने कोई अन्य वाहन आने पर इसका सेंसर इसे डिटेक्ट कर लेता है और इसकी स्पीड को स्वतः ही कम कर देता है। इसके बाद रास्ता खाली होने पर इसकी स्पीड सेट लिमिट तक स्वयं से ही increase हो जाती है और अब ओला S1 Pro भी इस फीचर्स के साथ आता है। इसमे आपको एक बटन प्रेस करना है और आप अपना स्पीड लिमिट सेट कर सकते हैं।

5. Voice Assistant

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का S1 Pro वैरिएंट Voice Control फीचर के साथ आता है जो Multi-Microphone Array और AI Speech Recognition Algorithms द्वारा संचालित होता है। बस आपको अपने स्कूटर से कहना है Hey Ola और आप अपने ओला असिस्टेंट से बात कर सकेंगे और उसे कंट्रोल भी।

6.Side Stand Alert

आए दिन साइड स्टैंड की वजह से दुर्घटनाएं होती रहती हैं और Ola का यह स्कूटर Side Stand Alert के साथ आता है, यदि आपका साइड स्टैंड लगा है और आप अपना स्कूटर ऑन करते हैं तो आपके स्क्रीन पर एक साइड स्टैंड अलर्ट नोटिफिकेशन आ जाएगा और आपका स्कूटर ऑन नहीं होगा।

Ola Scooty Mileage

Ola S1 वैरिएंट के मोटर को 2.98 KWh और S1 Pro वैरिएंट के मोटर को 3.97 KWh बैटरी पैक से जोड़ा गया है इसमें लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है। एक सिंगल चार्ज में ओला S1, 121 किलोमीटर तथा ओला S1 Pro, 181 किलोमीटर ( ARAI द्वारा Tested) का Range Provide करती है। नॉर्मल चार्जर से बैटरी फुल चार्ज होने में S1, 4 घंटे 48 मिनट तथा S1 Pro, 6 घंटे 30 मिनट का समय लेता है। तथा दोनों वेरिएंट फास्ट चार्जर से 18 मिनट में 75 किलोमीटर जाने के लिए चार्ज हो जाते हैं।

1 thought on “Ola Scooty | Ola Electric Bike Price, Range – The Ecofinance”

Leave a Comment

Tata Tiago EV | Tata ने launch किया दुनिया की सबसे सस्ती electric car Best Gaming phone Under 10000 Samsung Galaxy M13 Only Rs7000, 32 Inch LED Smart TV Samsung, LG, OnePlus, Redmi Diwali Offer Gandhi Jayanti 2022: Important Fact About Mahatma Gandhi Bhediya a Horror Comedy Universe; Trailer Released
Tata Tiago EV | Tata ने launch किया दुनिया की सबसे सस्ती electric car Best Gaming phone Under 10000 Samsung Galaxy M13 Only Rs7000, 32 Inch LED Smart TV Samsung, LG, OnePlus, Redmi Diwali Offer Gandhi Jayanti 2022: Important Fact About Mahatma Gandhi Bhediya a Horror Comedy Universe; Trailer Released