इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने में कौन देश सबसे आगे है। | Which country is ahead in adopting electric vehicles?

आज इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल सेक्टर काफी तेजी से ग्रो कर रहा है। और लोगो की कुछ इनसिक्योरिटी के बावजूद लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल को काफी तेजी से अपना रहे है। इसके दो मुख्य कारण है।

1. पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमत-

लोग पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमत से काफी परेशान है। और लोगो के बजट पर भी इसका सीधा असर पड़ता है।और इसके बाद पेट्रोल, डीजल वर्जन के व्हीकल की सर्विसिंग चार्ज, और मेन्टिनेंस चार्ज काफी महंगा होता है। हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल की कॉस्ट पेट्रोल और डीजल व्हीकल की कॉस्ट से काफी ज्यादा होता है। लेकिन आने वाले 8 से 10 सालो में इलेक्ट्रिक व्हीकल, पेट्रोल और डीजल व्हीकल से भी सस्ते होंगे।

2.पर्यावरण प्रदूषण

आज दुनिया भर की सरकारें पर्यावरण प्रदूषण की समस्या पर गंभीर है। क्योकि पर्यावरण प्रदूषण के कारण आने वाले खतरे से सभी लोग वाकिफ है। और इस प्रदूषण को कम करने के लिए किसी के भी पास कोई भी ठोस और कारगर उपाय नही है सिवाय इलेक्ट्रिक व्हीकल के।

इलेक्ट्रिक व्हीकल ही वो कॉन्सेप्ट है। जिससे पर्यावरण प्रदूषण को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। इसीलिए दुनियां भर की सरकारें ev के प्रति लचीला रुख अपना रही है। और ev के जल्द से जल्द विकास के लिए सब्सिडी भी दे रही है।

GEMRIX 2022

GEMRIX-2022 (Global Electric Mobility Readiness Index) एक ऐसी संस्था है जो ये जांच करती है। की किस देश मे इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने के लिए आवश्यक दशाएं उपलब्ध है। और ev अपनाने में कौन देश सबसे आगे है।

GEMRIX किसी भी देश की EV अपनाने की प्रवृत्ति को मापने के लिए प्रमुख रूप से चार मापदंडो पर ध्यान केंद्रित करती है। वो है बाजार, ग्राहक, बुनियादी ढांचा और सरकारें।

इस सूचकांक को इलेक्ट्रिक व्हीकल और combustion engine से चलने वाले वाहनों के लिए बाजार की स्थितियों की तुलना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस संस्था द्वारा सभी देशों में उसके बाजार, ग्राहक, बुनियादी ढांचा और सरकारों के आधार पर नंबर दिया जाता है। यदि किसी देश को 100 नंबर मिला है तो इसका मतलब है के उस देश मे एक ev खरीदना और संचालित करना उतना ही फायदेमंद है जितना कि एक आंतरिक दहन इंजन के साथ।

इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने में कौन देश सबसे आगे है। | Which country is ahead in adopting electric vehicles?

GEMRIX 2022 की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो वर्षों में EV का समग्र उपयोग दुनिया भर में काफी तेजी से बढ़ा है।

115 स्कोर के साथ नार्वे ev अपनाने वाले देशों में शिर्ष पर है। जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल उस देश के नागरिको के बीच काफी लोकप्रिय है। भारत 31 अंक के साथ 11वे स्थान पर है। वही चीन 83 अंक, जर्मनी 76 अंक, UK 74 अंक, सिंगापुर 74 अंक पाए है।

भारत मे 40 प्रकार के वाहनों में से ग्राहकों को चुनने की आजादी है। हालांकि यह मुख्य रूप से टू और थ्री व्हीलर सेगमेंट में है। जब कि भारत मे निजी कार का अभी तक ev बाजार में महत्वपूर्ण हिस्सा नही है। वही चीन में 100 से अधिक विभिन्न मॉडलों में से ग्राहकों को चुनने की आजादी है। जिनमे से लगभग आधे यात्री कार है।

Electric Vehicle Adoption Rate

हर देश की जनसंख्या, इकोनॉमी साइज, पर पर्सन इनकम, व्हीकल संख्या अलग अलग है। इसलिए ये देखना बहोत आवश्यक है के किसी देश मे बिकने वाली सभी गाड़ियों में ev का % कितना है।

2022 में प्रतिस्पर्धा में काफी वृद्धि हुई है। जिसकी वजह से कीमतों में काफी गिरावट और गुणवत्ता में वृद्धि हुई है। वित्तीय वर्ष 2022 में इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों की बिक्री में क्रमशः 132% और 142% हुई है।

अन्य लेख पढ़ें:

इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने में कौन देश सबसे आगे है।

10 मिनट में चार्ज करे अपनी EV, जंगल, पहाड़ कही भी | Hopcharge

Tata Avinya का ये डिज़ाइन देख कर आपके होश उड़ जाएंगे, ऐसा कारनामा टाटा ही कर सकती है।

200 Km के Range के साथ Oben Rorr eBike ने पूरा Market हिला दिया

800 Km के साथ मार्किट में धूम मचाने आ रही है ये EV Car

KIA EV6 लॉन्च हुई भारत मे इसके टक्कर में कोई नही है।

Ola Electric Scooter all specifications

इस दिन लांच होगा महिंद्रा इलेक्ट्रिक XUV 300

Rating

Leave a Comment

Honda Stylo 160 unveiled – A stylish blend of past and present This affordable scooter has made the lives of Ola and Ather miserable! On Valentine’s Day, Don’t give this type of gift to your girlfriend! How to propose to your girlfriend on Valentine’s Propose Day? She says yes On 2024 Valentine’s Day Give 9 heart-touching gifts to your girlfriend! Expression Queen Rashmika Mandanna Cute Face Expressions This Valentine, you can choose this trendy outfit to woo your husband Save 15-20k on Apple iPhone 13 Amazon Best Deals इस वैलेंटाइन डे पर 40 हजार रुपये में iPhone 15! सपना नहीं सच है! धमाकेदार फीचर के साथ Oppo, Vivo को धुल चटाने आ गया ये इंडियन ब्रांड