Percentage of Electric Vehicle in India

आज भारत पूरे विश्व भर में Electric Vehicle अपनाने की प्रक्रिया में सबसे पीछे है। और इसका सीधा सा कारण है। Electric Vehicle के प्रति लोगो की insecurities.

भारत मे लोग आज भी कम charging स्टेशन और लगने वाले charging time से काफी हतास है। और हो भी क्यो ना यह पर आज भी charging infrastructure बिल्कुल ना के बराबर है।

हालांकि यहां के लोग electric व्हीकल से काफी प्रभावित है। और लोगो का रुझान भी इसकी तरफ काफी बढ़ा है। फिर भी यहां के लोग औरो के feadback को जानना चाहते है। कि electric vehicle अपनाने में क्या क्या कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा और कितने लोग है जो electric vehicle का उपयोग कर रहे है।

How Many Electric Vehicle in India

एक सवाल के जवाब में लोक सभा मे Heavy Industries के State Minister Krishan Pal Gurjar ने बताया के इंडिया में टोटल 13.34 लाख electric vehicle और 27.81 करोड़ non electric vehicle है।

आगे gurjar ने कहाँ electric vehicle के use को promote करने के लिए Centre government ने कई सारे महत्वपूर्ण कदम उठाए है।

इसी कड़ी में Government ने Fossile Fuels पर डिपेंडेंसी काम करने के लिए Master Adoption and Manufacturing of Hybrid and Electric Vehicle in India Scheme (FAME India) ko 2015 में introduce किया था।

वर्तमान में FAME India Scheme का phase second चल रहा है जो कि 1 अप्रैल 2019 से 5 साल के लिए लागू है। BJP Government ने 10000 करोड़ बजट 5 सालो के लिए पास किया है। जिसके तहत electric vehicle को सब्सिडी दी जाती है।

Electric Vehicle के price को कम करने के लिए भी सरकार ने कई सारे scheme लांच किए है।

12 मई 2021 में BJP सरकार ने प्रोडक्शन लिंक्ड Incentive (PLI) Scheme को हरी झंडी दे दी थी जिसके तहत देश मे Advanced Chemistry Cell (ACC) Manufacturing पर सरकार इंसेंटिव प्रोवाइड कराएगी। जो देश मे battery के price को कम करेगी फलस्वरूप मार्किट में Electric Vehicle के दाम काम होंगे।

वही Government ने 15 सितंबर 2021 को Electric Vehicle को कवर करने के लये Production Linked Incentive (PLI) Scheme को लागू किया है। जिसके तहत Auto Mobile और Auto Components Cover Kये जाएंगे। जिसके लिए सरकार ने 25938 करोड़ का बजट 5 सालो के लिए पास किया है।

Tax Relaxation

इसी श्रेणी में केंद्र सरकार ने electric vehicle पर GST को 12% से घटा कर 5% तथा Chargers और Charging Station पर GST 18% से घटा कर 5% कर दिया है। जो Electric Vehicle के Initial Cast को कम करने में अहम रोल निभाएगी।

वही Road Transport and Highways के Minister (MoRTH) ने सभी Electric Vehicle को Green Plates और उन्हें परमिट आवश्यकताओं से छूट देने की घोषणा की है।

MoRTH ने state Government के लिए एक Notification भी जारी किया है और सभी EVs पर Road Tax माफ करने की सलाह दिया है। जो इलेक्ट्रिक Vehicle के initial cast को कम करने में मदद करेगी।

ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमें Subscribe भी कर सकते हैं।

** धन्यवाद **

अन्य लेख पढ़ें:

200 Km के Range के साथ Oben Rorr eBike ने पूरा Market हिला दिया

अब तक भारत में कितने Electric Vehicle बेचे जा चुके हैं।

Tata Avinya का ये डिज़ाइन देख कर आपके होश उड़ जाएंगे, ऐसा कारनामा टाटा ही कर सकती है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने में कौन देश सबसे आगे है।

10 मिनट में चार्ज करे अपनी EV, जंगल, पहाड़ कही भी | Hopcharge

800 Km के साथ मार्किट में धूम मचाने आ रही है ये EV Car

KIA EV6 लॉन्च हुई भारत मे इसके टक्कर में कोई नही है।

Ola Electric Scooter all specifications

इस दिन लांच होगा महिंद्रा इलेक्ट्रिक XUV 300

Leave a Comment

Tata Tiago EV | Tata ने launch किया दुनिया की सबसे सस्ती electric car Best Gaming phone Under 10000 Samsung Galaxy M13 Only Rs7000, 32 Inch LED Smart TV Samsung, LG, OnePlus, Redmi Diwali Offer Gandhi Jayanti 2022: Important Fact About Mahatma Gandhi Bhediya a Horror Comedy Universe; Trailer Released
Tata Tiago EV | Tata ने launch किया दुनिया की सबसे सस्ती electric car Best Gaming phone Under 10000 Samsung Galaxy M13 Only Rs7000, 32 Inch LED Smart TV Samsung, LG, OnePlus, Redmi Diwali Offer Gandhi Jayanti 2022: Important Fact About Mahatma Gandhi Bhediya a Horror Comedy Universe; Trailer Released